मूवी रिव्यूः डेढ़ इश्किया -गीतम श्रीवास्तव Dedh Ishqiya (2014) Movie Review

फिल्म रिव्यू : डेढ़ इश्किया

इश्किया के बाद अभिषेक चौबे से उम्मीदें बनना तो लाजमी था ही लेकिन इस बार अभिषेक ने डेढ़ नही बल्कि उससे कई गुना ज्यादा अच्छी फिल्म दी है। डेढ़ इश्किया एक ऐसा सिनेमा है जो जितना क्लासिक है उतना ही मनोरंजक भी और यही वजह है कि इसका टारगेट ऑडियंस सिर्फ एक तरह का दर्शक नहीं है।

पूरी फिल्म एक गजल की तरह लगती है जो अपने हर शेर से मजा दुगना करती रहती है, हांलाकि फिल्म का दूसरा हिस्सा पहले के मुकाबले थोड़ा कमजोर है लेकिन आज के दौर में जहाँ स्टारडम और सौ दौ-सौ करोड़ के क्लब में शामिल हो जाने वाली फिल्में बनती हों, वहाँ एक अलग और ईमानदार फिल्म का ये पॉइंट इग्नोर किया जा सकता है। फिल्म के दूसरे हिस्से में फिल्म का जौनर भले ही थोड़ा बदल जाता हो लेकिन फिल्म अपनी पकड़ दर्शकों पर बनाए रखती है।

फिल्म की कहानी खालू (नसीरउद्दीन शाह) और बब्बन (अरशद वारसी) के इर्द गिर्द घूमती है, जो अपनी चोरियों और भागने के सिलसिले को लेकर मेहमूदाबाद पहुँचते हैं जहाँ उनकी मुलाकाल बेगमपारा (माधुरी दीक्षित) और मुनिया (हूमा कुरैशी) से होती है बाकी की कहानी मोहब्बत, धोखे, अपहरण और छल से होते हुए अपने अंजाम तक पहुँचती है।

माधुरी दीक्षित की कमबैक फिल्म होने के कारण माधुरी इसकी यूएसपी रही हैं और वाकई जब-जब माधुरी पर्दे पर आई हैं तब-तब उन्होनें अपनी ऐक्टिंग से सीन को और भी जानदार बना दिया है।

फिल्म में शायरी, संगीत एक्शन, छल का बेहतरीन कॉक्टेल है जिसका हेंगऑवर काफी समय तक रहता है। बशीर बद्र और गुलजार की शायरी इसकी रूमानियत और भी बढ़ा देती है।

अभिषेक चौबे ‘ओमकारा’ और ‘कमीने’ जैसी फिल्मों के राईटर रह चुके हैं और ‘मकबूल’ जैसी फिल्मों में विशाल भारद्वाज को असिस्ट कर चुके है यही कारण है कि उनकी फिल्मों में विशाल की फिल्मों के फ्लेवर की खुशबू आती है। विशाल भारद्वाज का संगीत और गुलजार की शायरी फिल्म के फ्लेवर के अनुसार कहानी की डेप्त को और भी बढ़ाती हैं।

फिल्म उत्तर प्रदेश के मेहमूदाबाद में शूट की गई है और यही वजह है कि फिल्म में दिखाई गई लोकेशन्स, कहानी की मांग के अनुसार बिल्कुल सटीक साबित होती है।

फिल्म की सिनेमाटोग्राफी को भी खूबसूरती से किया गया है....हिंदी सिनेमा में ज्यादातर फिल्म तेज लाईट में शूट की जाती हैं लेकिन इसकी मद्दम रोशनी, फिल्म की चमक को और भी बढ़ा देती है....

बेगमपारा के रूप में माधुरी और मुनिया के रुप में हूमा की ऐक्टिंग बेहद सराहनीय है, वही बब्बन के किरदार में अरशद ने जान फूंकने वाला अभिनय किया है, नसीर ने भी अपना काम बखूबी निभाया। फिल्म में मोहब्बत के सभी पड़ावों को बेहद खूबसूरती व सलीके के फिल्माया गया है जिसका सफर दिलकशी से जुनून तक यादगार रहता है।

इंटेलीजेंस ऐन्टरटेनमेंट की एक बेहतरीन मिसाल के तौर पर डेढ़ इश्किया को देख जा सकता है। अगर मसालेदार फिल्मों से हटकर एक क्लासिक और मनोरंजक सिनेमा देखना चाहें तो डेढ़ इश्किया जरूर देखें।

डेढ़ इश्किया  

सितारे: माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, नसीरुद्दीन शाह, हुमा कुरैशी, विजय राज
निर्माता : विशाल भारद्वाज
निर्देशक : अभिषेक चौबे

 गीतम श्रीवास्तव, दिल्ली विश्वविद्यालय से पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक हैं. फिल्म पत्रकारिता में विशेष रुचि रखने वाली गीतम इन दिनों इंडिया न्यूज में बतौर रिपोर्टर कार्यरत हैं .

-गीतम श्रीवास्तव

Dedh Ishqiya Cast & Crew:
Banner Vishal Bhardwaj Pictures Pvt Ltd  Shemaroo Entertainment  Release Date 10 Jan 2014
Genre Thriller, Romance, Social
Producer Vishal Bhardwaj, Raman Maroo
Star Cast Arshad Warsi.... Babban Hussain | Naseeruddin Shah.... Khalujaan | Madhuri Dixit.... Begum Para Huma Qureshi.... Munniya Vijay Raaz.... Jaan Mohammad Shraddha Kapoor.... Item Number Ravi Gosain.... Liyaqat Bhuvan Arora.... Young Khalu Manoj Pahwa Salman Shahid.... Cameo
Story / Writers Darab Farooqui
Background Music Clinton Cerejo
Choreographers Pt.Birju Maharaj, Remo DSouza
Costume Designers Payal Saluja
Publicity Pro Parull Gossain
Runtime 152 Minutes
Certification U/A
Co-Producer Ketan Maroo Rekha Bhardwaj Mansi Maroo
Music Director Vishal Bhardwaj
Director Abhishek Chaubey
Singers 
Rahat Fateh Ali Khan  Rekha Bhardwaj Pt.Birju Maharaj Master Saleem Shahid Maliya Jazim Sharma
Lyricist Gulzar
Editor Sreekar Prasad
Cinematography Setu
Production Designers Subrata Chakraborty
Action Pradyuman Kumar
Screenplay Vishal Bhardwaj Abhishek Chaubey
Sound Kunal Sharma
Music Company Shemaroo Audio
Casting Director Honey Trehan

Share on Google +
    Facebook Commment
    Blogger Comment

0 comments :

Post a Comment

osr5366