ओम थानवी को 'माधवराव सप्रे राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान' Madhav Rao Sapre National Journalism Award' to Om Thanvi

दैनिक समाचार पत्रों की मुख्यधारा की पत्रकारिता में
         साहित्य और संस्कृति पर विमर्श और बहस की परंपरा को
                                                         जीवन्त बनाए रखने वाले
                                               'जनसत्ता' के संपादक ओम थानवी को
'माधवराव सप्रे राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान' से अलंकृत किया जाएगा।

ओम थानवी को माधवराव सप्रे राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान


माधवराव सप्रे स्मृति समाचारपत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान, भोपाल की तीसवीं वर्षगांठ पर 19 जून 2014 को प्रतिष्ठित पत्रकार ओम थानवी एवं राजेन्द्र धोड़पकर और सुधी साहित्यकार सुरेश सलिल को उनके उत्कृृष्ट कृतित्व के लिए राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान से अलंकृत किया जा रहा है। 

सप्रे संग्रहालय: तीसवाँ पड़ाव समारोह शृंखला के अंतर्गत स्वनामधन्य संपादक सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ’अज्ञेय’ के पत्रकारीय अवदान पर ओम थानवी का व्याख्यान होगा। 

प्रकाशन की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में ’एक भारतीय आत्मा’ दादा माखनलाल चतुर्वेदी की मासिक ’प्रभा’ के अवदान पर सुरेश सलिल वक्तव्य देंगे। राजेन्द्र धोड़पकर ’पत्रकारिता की संस्कृति’ का विश्लेषण करेंगे। सप्रे संग्रहालय की निदेशक डा. मंगला अनुजा ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्चशिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता होंगे। चित्रकला, लेखनकला और वक्तृत्वकला के अप्रतिम हस्ताक्षर अमृतलाल वेगड़ समारोह की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम सप्रे संग्रहालय भवन में पूर्वाह्न 10.00 बजे आयोजित है।
    
बहुआयामी प्रतिभा के धनी दैनिक ’हिन्दुस्तान’ के एसोसिएट एडिटर राजेन्द्र धोड़पकर शब्द और रेखाओं के चतुर चितेरे हैं। उन्हें ’लाल बलदेवसिंह राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान’ से और सुधी साहित्यकार सुरेश सलिल को ’महेश गुप्ता स्मृति सृजन सम्मान’ से अलंकृत किया जाएगा। सुरेश सलिल ने योद्धा पत्रकार शहीद गणेशशंकर विद्यार्थी के समूचे रचनाकर्म को चार खण्डों की रचनावली में संजोकर भावी पीढ़ियों के लिए संरक्षित कर दिया है। 
    
उल्लेखनीय है कि संग्रहालय प्रतिवर्ष अपने स्थापना दिवस पर राष्ट्रीय पुरस्कारों से ख्यात पत्रकारों को अलंकृत करता है। इस क्रम में ’माधवराव सप्रे सम्मान’ से 
सर्वश्री हरिवंश, 
जगदीश उपासने, 
रामबहादुर राय, 
राहुल देव, 
प्रकाश दुबे 
एवं विश्वनाथ सचदेव 
को सम्मानित किया जा चुका है। 

'लाल बलदेवसिंह सम्मान' से सर्वश्री गणेश साकल्ले, डाॅ. विवेक चैरसिया, विजय मनोहर तिवारी, भुवनेश जैन, अजित वडनेरकर को अलंकृत किया गया है। ’महेश गुप्ता सृजन सम्मान’ डाॅ. राधेश्याम शुक्ल एवं संत समीर को प्रदान किया गया है।
Share on Google +
    Facebook Commment
    Blogger Comment

0 comments :

Post a Comment

osr5366