मैत्रेयी पुष्पा को रचना यादव का जवाब | Rachana Yadav's reply to Maitreyi Pushpa


राजेन्द्र यादव का सहारा लेकर बहुतों ने यश कमाया 

~ रचना यादव

राजेन्द्र जी के जन्मदिन पर फेसबुक पर अपना बयान लिखते समय मैत्रेयी जी को शायद रचना यादव से जवाब की उम्मीद नहीं रही होगी; उन्ही को क्या शायद किसी को नहीं रही होगी... शायद हम भूल गए थे कि रचना , मन्नू भंडारी और राजेन्द्र यादव की रचना हैं, उनसे यह नाउम्मीदी रखना कि वह लिख नहीं सकतीं या उनके पास जवाब देने के लिए भाषा नहीं होगी - गलत है. वैसे मैत्रेयीजी को धन्यवाद कहना चाहुँगा क्योंकि यदि वह ऐसा निजी-हमला नहीं करतीं तो हमें रचना जी की लेखन-शैली की धार का पता नहीं चलता. मैत्रेयीजी हम सबकी प्रिय हैं, अब दिल्ली हिंदी अकादमी की उपाध्यक्ष हैं, उनसे बड़ी उम्मीदें हैं और कम से कम मेरी समझ में, इन उम्मीदों में उनके हालिया फेसबुक बयान बिलकुल फिट नहीं बैठते... बहरहाल 28 अगस्त को मैत्रेयीजी ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा - 

Maitreyi Pushpa | August 28 at 8:53am
 
आज आपका जन्मदिन है राजेन्द्र जी !!
काश आप देख सकते होते कि जिस परिवार की ओर अपने लिये एक छोटी सी क्षमा -दृष्टि के लिये याचक की तरह देखते रहे वही परिवार आप की मृत्यु के बाद आपकी तस्वीर लगाकर गर्व के साथ जन्मदिन मना रहा है । जो लोग आपका नाम गुनाह के खाते में डालते रहे हैं , वे अब यश गा रहे हैं । इस सब के लिये मृत्यु ज़रूरी थी राजेन्द्र जी ...कि हमारे लिये दुनिया वीरान ...

उनके लिखे पर कई टिप्पणियाँ महत्वपूर्ण हैं लेकिन जिस परिवार के लिए उन्होंने इसे लिखा था वहां से आया जवाब पारदर्शी होने के साथ कुछ सवाल भी लिए हुए है और इस उम्मीद के साथ दिया गया है कि मैत्रेयीजी जवाब देंगी... 

आपका 
भरत तिवारी

मैत्रेयी पुष्पा को रचना यादव का जवाब | Rachana Yadav's reply to Maitreyi Pushpa

राजेन्द्र यादव के और हंस के असली शुभचिन्तक कौन हैं 

~ रचना यादव



Hindi Academy Vice Chairperson , Maitreyi Pushpa posted a very derogatory post against my family on the 28th of august. Though I dont like to get into the politics of Hindi Literary world , but since it was a personal attack, I feel the need to give a reply. I have posted the reply under her post also on her page but I am just copying it here as well .
This is for Maitreyi ji :
(अनुवाद: हिंदी अकादमी उप अध्यक्ष, मैत्रेयी पुष्पा ने अगस्त 28 को मेरे परिवार के खिलाफ एक बहुत ही अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट की। यद्यपि मुझे  हिंदी साहित्य की दुनिया की राजनीति में शामिल होना पसंद नहीं है, लेकिन चूंकि यह एक व्यक्तिगत हमला था, मैं इसका जवाब देने की जरूरत महसूस करती हूँ। मैंने यह जवाब उनकी पोस्ट (फेसबुक) पर दिया है और उसे ही यहाँ (अपनी फेसबुक वाल) कॉपी कर रही हूँ ।
यह मैत्रेयी जी के लिए है :)

28 अगस्त को फेसबुक पर लिखी आपकी पोस्ट काफी व्यक्तिगत थी, इसलिए कम से कम एक बार उसका जवाब देना ज़रूरी समझती हूँ।

आप मुझसे बड़ी हैं, अतः सादर यह जानना चाहूँगी कि आप किस परिवार की बात कर रही हैं? क्या आपका संकेत मेरे और मेरी माँ (मन्नू भंडारी) की ओर है? या उन समस्त लोगों की ओर- जैसे हंस के कार्यकर्ता;... उनके कुछ बहुत आत्मीय मित्र और शुभचिंतक। क्योंकि उनका परिवार तो बहुत बड़ा था। खैर, जिसकी ओर भी हो, मैं सिर्फ. यह बताना चाहूँगी कि यह वही परिवार है जो हर दुःख-सुख के क्षणों में उनके साथ खड़ा रहा था। चाहे वो बीमारी और हस्पताल का दौर हो; या आर्थिक संकट हो; या कुछ और निजी परेशानियाँ। उनका यह परिवार ही था जो दिन-रात उनकी एक बुलाहट पर मुस्तैदी से हाज़िर हो जाता था ! और यह वही परिवार है, जो आज हंस को उसी स्तर पर कायम रखने, बल्कि उसको और आगे बढ़ाने में जी-जान से जुटा पड़ा है। केवल इसलिए क्योंकि ‘हंस’ राजेन्द्रजी का सपना था। आसान काम नहीं है यह मैत्रेयीजी, यह तो आप भी समझती होंगी। 

काम कर रहा है यह परिवार मैत्रेयीजी- केवल जन्मदिन पर आकर यश और गर्व नहीं लूट रहा। राजेन्द्रजी की एक-एक इच्छा को पूरा करने में ईमानदारी से लगा हुआ है। क्योंकि यह हम सब का वादा था उनसे।

और हाँ, यह वही परिवार है जिसके सारे सदस्य मिलकर उनका जन्मदिन मनाते थे- जब वे जीवित थे तब भी, और उसे परम्परा मानकर अब भी। उसी गर्व से, उसी हक़ से। और जब तक संभव होगा, मनाते रहेंगे।

वैसे, यह जरूर कहूँगी कि यदि आपको लगता है कि राजेन्द्र यादव द्वारा यश बटोरने के लिए हमें उनके जन्मदिन की पार्टी की आवश्यकता है, तो हमारी नहीं, आप राजेन्द्र यादव की तौहीन कर रही हैं।

रही बात मन्नूजी की (क्योंकि मैं समझती हूँ कि आपका इशारा बहुत स्पष्ट रूप से उस तरफ भी है), तो राजेन्द्रजी की हर तकलीफ़ और जरूरत के समय, मौजूद होने के बावजूद, वे इन जन्मदिन की पार्टियों में न पहले कभी आईं (केवल मेरे बहुत ज़िद करने पर शायद एक बार के अलावा), ना ही अब आती हैं। 

यह शायद हिन्दी जगत का हर व्यक्ति जानता होगा कि राजेन्द्र यादव का सहारा लेकर बहुतों ने यश कमाया (नाम नहीं गिनाना चाहूँगी), पर सब यह भी अच्छी तरह जानते हैं कि उस सूची में मन्नू भंडारी का नाम न कभी शामिल था और न अब है। मुझे आश्चर्य होगा, यदि आपको यह लगता है कि मन्नूजी को यश कमाने के लिए राजेन्द्र यादव की जन्मदिन की पार्टी का सहारा लेना पड़ रहा है।

खैर, आपने किसी सज्जन की पोस्ट के जवाब में ठीक ही कहा कि आप इस परिवार का हिस्सा नहीं थीं, इसलिए शायद आप तक सारे तथ्य पहुंच भी नहीं पाए। और इसलिए भी, कि इस परिवार ने राजेन्द्रजी के लिए जो किया- उसे जताने की आवश्यकता कभी महसूस नहीं की। जो किया- अपनी और उनकी खुशी के लिए किया।

तो मैत्रेयीजी, आपसे मेरा विनम्र निवेदन है कि तथ्यों को पूरी तरह जाने बिना किसी के परिवार पर इस तरह उंगली उठाना कितना उचित है, यह बात खुद आप जानती होंगी।

आप आज एक महत्वपूर्ण पद पर हैं, कृपया अपनी सोच को भी उस पद की गरिमा के अनुसार रखिए। 

मुझे जो कहना था, मैंने दिल से कह दिया। आप चाहे इस पर रिस्पॉन्ड करें या न करें, मैं और कुछ नहीँ कहना चाहूँगी। बस इतना ही कि जब परिवार का कोई एक व्यक्ति पीड़ा से गुजरता है, तो उतनी ही पीड़ा अन्य सदस्यों को भी होती है। खासकर जब परिवार आपस में बहुत मजबूती से जुड़ा हो। जो कि हम लोग थे और हमेशा रहेंगे।और इसे आपको साबित करने की आवश्यकता मैं नहीं समझती। 

हाँ, आपकी एक बात से जरूर कुछ सहमत हूँ- राजेन्द्र यादव के और हंस के असली शुभचिन्तक कौन हैं, इस तथ्य को सामने लाने के लिए शायद उनकी मृत्यु ज़रूरी थी।

००००००००००००००००

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. सही जवाब दिया। बहुत सतही लिखा गया फेसबुक पर।

    जवाब देंहटाएं
  2. रचना ,आपने सही लिखा है ।कई लोग दूसरों कोअपनी सीढ़ी बनाने में माहिर होते है । दूसरों की कमज़ोरी का फ़ायदा उठाते है

    जवाब देंहटाएं