गुरुवार, सितंबर 29, 2016

#हड्डीतोड़हमला : पाकिस्तान इससे हक्का-बक्का है — नक़वी #SurgicalStrike @qwnaqvi


प्रधानमंत्री मोदी की नयी और स्पष्ट पाकिस्तान नीति #SurgicalStrike
The Pakistani army has accused India of "fabrication of truth" on surgical strikes across LoC (source: NDTV.com)

प्रधानमंत्री मोदी की नयी और स्पष्ट पाकिस्तान नीति

— कमर वाहिद नकवी

न केवल सर्जिकल स्ट्राइक, बल्कि उसकी आधिकारिक घोषणा करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नयी और स्पष्ट पाकिस्तान नीति सामने रखी है. तमाम आशंकाओं के बावजूद नरेन्द्र मोदी ने एक जोखिम भरा दाँव खेला है. लेकिन अच्छा है कि कम से कम हमेशा के लिए दुविधा ख़त्म हुई. इसके ख़तरे हो भी सकते हैं और नहीं भी हो सकते हैं, सब कुछ इस पर निर्भर है कि पाकिस्तान इस पर क्या करता है. बहरहाल, अब जो भी हो, देश इसके लिए तैयार और पूरी तरह एकजुट है. 



भारतीय सेना को उसकी बेहद कुशल और सफल कार्रवाई के लिए बधाई.

फ़िलहाल पाकिस्तान इससे हक्का-बक्का है, इसमें कोई सन्देह नहीं. पाकिस्तान में किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारत कभी ऐसी कार्रवाई कर सकता है. सारे सबूतों के बावजूद पाकिस्तान ने इस सर्जिकल स्ट्राइक को स्वीकार नहीं किया है, बल्कि इसे सीमा पर रोज़ होनेवाली गोलीबारी कह कर टालने की कोशिश की है. वह स्वीकार करे भी तो कैसे? अगर स्वीकार कर लेता है तो उसे जवाबी कार्रवाई करनी पड़ेगी, जिसकी घुड़की वह अभी तक देता रहा है. तो पाकिस्तान क्या किसी जवाबी कार्रवाई का जोखिम उठायेगा? बड़ा सवाल यही है और इसका जवाब ही यह तय करेगा कि भारत-पाकिस्तान के सम्बन्ध आगे कैसे चलेंगे.

अच्छी बात है कि बांग्लादेश ने खुल कर भारत की कार्रवाई का समर्थन किया है.



क़मर वहीद नक़वी फेसबुक पर 
००००००००००००००००

2 टिप्‍पणियां:

  1. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि- आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (01-10-2016) के चर्चा मंच "आदिशक्ति" (चर्चा अंक-2482) पर भी होगी!
    शारदेय नवरात्रों की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ-
    डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं

गूगलानुसार शब्दांकन