शुक्रवार, मई 26, 2017

#हर_हर_मोदी !!! #3yearsofModiGovt @sadhavi #SadhaviKhosla


#हर_हर_मोदी ! #3yearsofModiGovt @sadhavi #SadhaviKhosla

व्यंग्य

हर हर मोदी! ... साध्वी खोसला


अनुवादक : भरत तिवारी
Har Har Modi !!! (read in English)   

मोदी सरकार की कृपा से आज देश के युवा के पास रोजगार के अनंत अवसर हैं । हाल यह है कि वह ब्लू कॉलर नौकरियां जो पहले आईआईटी आईआईएम पढ़े लिखे लोगों को मिलती थीं, वह नौकरियां आज एक साधारण इंस्टीट्यूट से ग्रैजुएट छात्र को भी मिल रही है, छात्र तय नहीं कर पा रहा है कि कौन सी नौकरी ले और कौन सी छोड़े ।

मोदीजी बहुत-बहुत शुक्रिया कि आपने हमारे जीते जी हमें ऐसा सुखी दिन दिखा दिया । यह आपका ही करम है कि देश की आने वाली पीढ़ी बेरोजगारी को ‘भारत का इतिहास’ पढ़ने पर जानेगी...बेरोजगारी से भावी पीढ़ियों का सिर्फ यही कनेक्शन रह जाएगा ।

हर हर मोदी!

भारत-पाकिस्तान भाई भाई

मोदीजी की नपी-तुली-चैतन्य-पॉलिसी का ही कमाल है कि पाकिस्तान से हमारे रिश्तों में खूबसूरत बदलाव आया है और हमारे बीच का प्यार सारी सीमाओं को तोड चुका है । वाघा बॉर्डर पर बिरयानी और राजमा-चावल का दोनों देशों के बीच रोज आदान-प्रदान होना -- इस भाईचारे का जीवंत प्रमाण है। मोदीजी हमें आप पर जितना भी गर्व हो कम है।

बहुत-बहुत शुक्रिया।

हर हर मोदी!



भारत दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान

मुझे याद है सुबह-सुबह उठकर अखबार पढ़ना एक कष्टप्रद काम होता था। मगर आज कितने महीने हो गए, चीन की या पाकिस्तान की कोई एक भी खबर ऐसी नहीं सुनाई पड़ी कि उन्होंने भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की हो या कोई आतंकवादी हमला हुआ हो। अब हमें वह एहसास हुआ जो उस देश में रहने का आनंद कैसा होता है -- जहां आतंकवाद का स्तर नगण्य हो, सब मोदीजी की कृपा है। मैं भला नक्सलियों और माओवादियों कैसे भूल सकती हूँ। उनके द्वारा देश में किसी भी तरह की अप्रिय घटना को हुए 2 साल हो गए, सरकार से खुश नक्सली और माओवादी आज शांति अपना चुके है । कितनी बड़ी बात है । दुनिया के सबसे सुरक्षित देश में रहना एक सपने है लेकिन मोदीजी ने यह सपना भी संभव कर दिया।

जय जय मोदी!

कश्मीर स्वर्ग का पुनर्निर्माण

मोदीजी के कुशल नेतृत्व वाली सरकार ने कश्मीर, धरती के स्वर्ग, से हिंसा का सफाया कर दिया है। धारा 370 के खात्मे और बीजेपी के एजेंडे के वहाँ सफलतापूर्वक लागू होने से आज आजादी की मांग करता एक भी युवक नजर नहीं आता और ना ही, देश के वीर सैनिकों के साथ अत्याचार और सर काटने जैसी, देश को परम-दुख पहुंचाने वाली, कोई घटना होती है।

कश्मीर कभी इतना शांतिपूर्ण था ही नहीं. सही समय पर सही निर्णय लेने की क्षमता के लिए भारत अपने प्रधानमंत्री मोदी को किस तरह धन्यवाद कहे! यह मोदीजी ही है जो यह सब संभव हो सका।

हर हर  मोदी!



बैंक में आए 15 लाख

नोटबंदी की भीषण सफलता ने भारत सरकार को अरबों रुपए के काले धन से छुटकारा दिलाने के बाद, बैंक खाते में 15 लाख  रुपए जमा कराने के लिए मैं और देश का हर एक नागरिक, मोदीजी को तहे दिल से शुक्रिया कह रहा है. मोदीजी मैं अपनी कार बदलने की सोच रही थी और अब आपसे मिली इस सौगात  के कारण  स्कोडा गाड़ी का नया मॉडल खरीदना संभव हो पाएगा।

मेरे घर में काम करने वाली आंटी भी मोदीजी की 15 लाख की सौगात के चलते अपने बेटे को आई आई एम में एडमिशन दिला पा रही है।

एक बार पुनः धन्यवाद प्रधानमंत्री जी कि आपने अपने वादे को पूरा किया और हम सब तक इस धन को पहुंचाया।

जय जय मोदी!



खेतों में हरियाली

पिछले कुछ सालों से – मेरी अनेक कोशिशों के बावजूद -- किसी भी राज्य से किसानों के आत्महत्या करने की एक भी खबर नहीं मिली, वह चाहे  पंजाब हो, हरियाणा हो, मध्य प्रदेश हो, महाराष्ट्र हो या तमिलनाडु हो. मोदीजी के स्पेशल पैकेज के चलते भारत के किसान अपनी दर्द-भरी-जिंदगी से नगद-भरी-जिंदगी में प्रवेश पा सके।  शुक्रिया मोदीजी!

और एक बार पुनः हर हर मोदी!

रेल का आसान खेल

यह मोदीजी की जादू की छड़ी का ही कमाल है कि मात्र 3 साल के शासन में उन्होंने रेलवे और माल भाड़े दोनों को किराए को कम किया. यही नहीं आपने तो प्लेटफार्म टिकट के दामों को भी कम कर दिया और आज हर कोई बिना किसी परेशानी के रेल में यात्रा कर पा रहा है. सच तो यह है कि आपके प्रयासों से आज गरीब और निचले तबके के लोग भी राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी महँगी रेलगाड़ियों में सफर कर पा रहे हैं . मोदीजी ने हमारे सपनों को साकार कर दिया।

जय जय मोदी!

निष्पक्ष मीडिया

जनतंत्र  के चौथे स्तंभ मीडिया  का काम करने का ढंग उसके पहले के तरीकों से बिल्कुल बदल चुका है. BJP सरकार के नेतृत्व में मीडिया नित्य निष्पक्ष और ईमानदार खबरों का खुलासा कर रहा है.  देशभर के मीडिया चैनल खबरों को बिना किसी छेड़छाड़ के भेदभाव के जस की तस जनता तक पहुंचा रहे हैं. अंततः भेदभाव करने वाले मीडिया का  नाश मोदीजी के हाथों ही संभव हो सका।

गंगा मैली न रही

नमामि गंगा के नाम से 3 साल पहले शुरु हुए कार्यक्रम ने आज भारत की सबसे पवित्र नदी - गंगा को पूरी तरह स्वच्छ कर दिया है।  आज गंगा मां के जल में किसी भी तरह का कूड़ा, टॉक्सिक यानी जहरीला कूड़ा, सीवर नहीं है.  जनता आज मोदीजी का गुणगान करते हुए थक नहीं रही है और जगह-जगह ‘राम तेरी गंगा साफ हो गई मोदीजी के होते’ गाते लोग नज़र आते हैं ।

फिर से हर हर मोदी!



डिझिटल इंडिया

यह मोदीजी का आशीर्वाद ही है कि आज भारत एक डिजिटली-सशक्त समाज और ज्ञानी-अर्थव्यवस्था बन गया है. प्रतिभा और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बेहतरीन संगम के कारण भारत ने आज IT के क्षेत्र में पश्चिमी देशों को बहुत ही छोड़ दिया है और मोदीजी यह जानते हैं यह तो सिर्फ शुरुआत है।

हर हर मोदी!

मेक इन इंडिया

माननीय प्रधानमंत्री मोदीजी के अलावा शायद ही कोई और इंसान इस पृथ्वी पर होगा जो ‘एक्शन स्पीक लाउडर देन वर्ड’ के सिद्धांत पर चलता हो.  और यही कारण है कि मोदीजी ने अपने ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के हाथों भारत को विश्व का डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग  केंद्र बना दिया है. आज भारत का निर्माण उद्योग बाकी के सारे उद्योगों के लिए मिसाल है और वह यह सब मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में अरबों खरबों रुपए की निवेश के कारण संभव हुआ ।  मेक इन इंडिया की इन्ही सब सफलताओं के कारण उद्योग अपने ध्यान को नई खोज, कौशल का विकास, बौद्धिक संपदा यानी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की रक्षा और एक ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर जिसमें मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री फल-फूल सके मैं लगा पा रहे हैं-- और यह सब सिर्फ और सिर्फ मोदीजी की दूर दृष्टि का कमाल है।

जय जय मोदी!



नया भारत

यदि मोदीजी की तीक्ष्ण चाहत नहीं होती तो पुराना भारत नए भारत में ना बदल पाता.  हमारा नया इंडिया आज विकास की तेजी, एकता, और नैतिकता के लिए जाना जाता है, इसकी यही खूबियां हैं, जिन्होंने बाकी राजनीतिक पार्टियों की-- सांप्रदायिकता, भ्रष्टाचार, फालतू की बयान बाजी, नफरत फैलाना, बाहुबल का प्रदर्शन, पैसे का ज़ोर जैसी तमाम खामियों को खत्म कर दिया है।

इन राजनीतिक दलों को ‘सही’ पथ प्रदर्शन के लिए धन्यवाद मोदीजी और धन्यवाद हमें नया इंडिया देने के लिए।
जय जय मोदी!

सबका साथ सबका विकास

सरकारें तो बहुत आयी है मगर मोदी सरकार जैसी नहीं…मोदीजी ने विकास के कार्यक्रम, जिससे देश की सारी जनता जुड़ी हुई है, को मात्र 36 महीनों में  पूरा कर दिया, ‘सबका साथ सबका विकास’ सच हुआ. जहां सारी पार्टियां अमीरों के लिए लामबंद होकर बड़े उद्योगपतियों के लिए  काम कर रही थी, वही मोदीजी की सरकार ने देश के विकास में सबको जोड़ा और उससे हमें क्या मिला?  कृषि संकट, किसानों की आत्महत्या, बेरोजगारी, निरक्षरता, युवाओं और महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों से मुक्त राष्ट्र!
जय जय मोदी!

हम, भारत के नागरिक, अपने प्रधानमंत्री के ऋणी हैं कि उन्होंने अपने घोषणा पत्र में किए गए वादों को मात्र 3 वर्षों में पूरा करके दिखा दिया. कृतज्ञता से भरे राष्ट्र ने यह तय किया है 2019 के चुनाव में मोदीजी ही प्रधानमंत्री होंगे तथा उनको इसके लिए उन्हें चुनाव लड़ने की आवश्यकता नहीं है. जब हम यह जानते हैं कि मोदीजी स्पष्ट रूप से चुनाव जीतेंगे ही, तो क्यों ना चुनाव में होने वाले खर्च को बचाकर, अपने पड़ोसी भाई पाकिस्तान की सहायता की जाए, जिससे वह भी मोदीजी जैसा प्रधानमंत्री तलाश कर सके।

क्या यह अच्छी बात है कि इंडिया ही सारे मजे ले ?

इतना सब कुछ करने के लिए थैंक्यू मोदीजी!

अब हमें और कुछ भी नहीं चाहिए।



अंत में बस एक छोटी सी प्रार्थना...

यह सब ‘सच्चाई’ में बदल दीजिए

कभी होगा क्या ऐसा?
साध्वी खोसला

अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद : भरत तिवारी

साध्वी खोसला के अंग्रेजी पत्र के इस अनुवाद का कॉपीराइट www.shabdankan.com के पास है।  कृपया बिना अनुमति किसी भी प्रकार का प्रकाशन अथवा प्रसारण न करें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस अनुवाद में व्यक्त किए गए विचार साध्वी खोसला के निजी विचार हैं. इस अनुवाद में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति अनुवादक उत्तरदायी नहीं है. इस अनुवाद में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस अनुवाद में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार अनुवादक के नहीं हैं, तथा अनुवादक उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

(ये लेखक के अपने विचार हैं।)
००००००००००००००००

1 टिप्पणी:

  1. लेख में आपने सारे ठीक मुद्दे उठाए हैं, लेकिन मोदी जी की प्रशंसा में आपने बहुत ज़्यादा कंजूसी बरती है। आपकी भाषा की धार भी भोथरी है। प्रशंसा खुले दिल से करनूई चाहिए थी। लेकिन कुल मिलाकर लेख मुझे पसन्द आया।

    उत्तर देंहटाएं

गूगलानुसार शब्दांकन